छूटे हुए अतिथि शिक्षकों की काउंसलिंग: 120 शिक्षकों को स्कूल चुनने का मौका

रीवा में प्राथमिक, सहायक, माध्यमिक और उच्च श्रेणी के अतिशेष शिक्षकों की काउंसलिंग मंगलवार को आयोजित की गई। इस प्रक्रिया में लगभग 120 शिक्षकों को अपनी पसंद के स्कूल चुनने का अवसर मिला। काउंसलिंग का यह आयोजन तकनीकी दिक्कतों के कारण पिछले महीने पूरी नहीं हो पाया था, जिसके चलते इसे पुनः आयोजित किया गया।

सभी शिक्षकों को सुबह 9:30 बजे डीईओ कार्यालय बुलाया गया, जहां पहले सहायक और प्राथमिक शिक्षकों की काउंसलिंग हुई, इसके बाद माध्यमिक और उच्च श्रेणी के शिक्षकों की काउंसलिंग हुई। इस प्रक्रिया में शिक्षकों को स्कूलों में रिक्त पदों के अनुसार चयन करने का अवसर दिया गया। काउंसलिंग की प्रक्रिया दोपहर 3 बजे तक चली।

हालांकि, काउंसलिंग के समय स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षाएं भी चल रही थीं, जिससे शिक्षकों को पढ़ाई छोड़कर काउंसलिंग में भाग लेना पड़ा। इस दौरान कई शिक्षक, जो अगले तीन महीनों में रिटायर हो रहे हैं, को भी अतिशेष की सूची में शामिल किया गया, जिससे उन्हें दूर दराज के स्कूलों में भेजा गया।

कुछ शिक्षकों ने इस विसंगति के खिलाफ अदालत का सहारा लेने का निर्णय लिया है। नए पदस्थापना के कारण, अतिथि शिक्षकों के लिए भी समस्याएं बढ़ गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *