स्नातक कोर्सों में अनिवार्य पर्यावरण शिक्षा: यूजीसी का निर्देश

नई दिल्ली: जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के मद्देनजर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने स्नातक स्तर पर पढ़ाई कर रहे सभी छात्रों के लिए पर्यावरण शिक्षा को अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। चाहे छात्र इंजीनियरिंग या प्रबंधन का कोर्स कर रहा हो, उसे अब पर्यावरण से संबंधित विषयों की पढ़ाई करनी होगी।

Read More

भोपाल में ‘राष्ट्रीय नॉलेज शेयरिंग कार्यशाला’ का आयोजन

भोपाल: स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह 30 सितंबर को ‘राष्ट्रीय नॉलेज शेयरिंग कार्यशाला’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। यह कार्यशाला भारत सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से विश्व बैंक के तहत आयोजित की जा रही है।

Read More

मध्य प्रदेश में मदरसों का भौतिक सत्यापन: सरकार का नरम रुख

भोपाल: मध्य प्रदेश में मदरसों के भौतिक सत्यापन के मामले में राज्य सरकार ने नरम रुख अपनाया है। हाल ही में कलेक्टरों को पंजीकृत मदरसों के छात्रों के सत्यापन के लिए निर्देश दिए गए हैं, लेकिन गैर-पंजीकृत मदरसों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

Read More

केरल हाई कोर्ट की सख्त टिप्पणी: बच्चों को धरनों में ले जाने पर हो कड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली, 29 सितंबर: केरल हाई कोर्ट ने माता-पिता द्वारा छोटे बच्चों को विरोध प्रदर्शनों में ले जाने की बढ़ती प्रवृत्ति पर गंभीर चिंता जताई है। कोर्ट ने कहा कि बच्चे धरना, प्रदर्शन या सत्याग्रह के उद्देश्य को नहीं समझते हैं और इस प्रकार उन्हें इस प्रकार के आयोजनों में शामिल करना अनुचित है।

Read More

निजी विश्वविद्यालयों में गड़बड़ियों पर कार्रवाई: इंजीनियरिंग और MBA कोर्स होंगे बंद

भोपाल: प्रदेश में 50 निजी विश्वविद्यालयों की गड़बड़ियों के खिलाफ अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने सख्त कार्रवाई की अनुशंसा की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कई निजी विश्वविद्यालय बिना मान्यता के इंजीनियरिंग और MBA कोर्स संचालित कर रहे हैं, जिसके चलते इन्हें बंद करने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

Read More

सतना स्कूलों का अभिनव प्रयास: परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए विशेष ट्रेनिंग

सतना के स्कूलों ने छात्रों के परीक्षा तनाव को कम करने के लिए एक विशेष ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को प्रभावी अध्ययन प्रबंधन के लिए मार्गदर्शन देना है, ताकि वे परीक्षा के दौरान अधिक फोकस और आत्मविश्वास के साथ तैयारी कर सकें।

Read More

भोपाल के गांवों में जनप्रतिनिधियों की अनदेखी: क्या भविष्य का कोई आसार नहीं?

हाल ही में प्राणपुर, लाडपुरा खास और सबरवानी जैसे गांवों ने अपनी मेहनत से पर्यटन के क्षेत्र में पहचान बनाई है, जबकि भोपाल के गांवों का हाल पूरी तरह से विपरीत है। यहां की ग्राम पंचायतों में केवल घोटालों और अनियमितताओं की खबरें आती हैं।

Read More

भैरूंदा में अतिथि शिक्षकों का केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह का काफिला रोकने का मामला

भैरूंदा में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का काफिला रोककर अतिथि शिक्षकों ने उनकी पिछले वादों को याद दिलाया। उन्होंने कहा कि वे मंत्री के बयान से आहत हैं और केवल शिवराज से ही उम्मीद कर रहे हैं।

Read More

जानें कौन हैं UN में पाकिस्तानी PM को तीखे जवाब देने वाली भाविका? IIT दिल्ली से पढ़ीं, छोड़ी थी TCS की नौकरी

यूएन की महासभा (यूएनजीए) में भाविका मंगलनंदन ने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ को जवाब देते हुए कहा सेना के बल पर चलने वाला देश

Read More

नर्मदापुर युवा मंडल और सहयोगियों द्वारा “रोजगार चौपाल” का सफल आयोजन

नर्मदापुर युवा मंडल नर्मदापुरम ,आर्यावर्त गुरुकुल भोपाल और Hitech kisani Amit Bamoriya के संयुक्त तत्वावधान में “रोजगार चौपाल”का आयोजन किया गया,इसमें विभिन्न ग्रुप से चर्चा होकर उनको रोजगार प्रदान करने का काम किया। ये समूह अब स्वयं का कार्य करेंगे। जल्द ही इसका विधिवत शुभारंभ भी किया जाएगा।

Read More